लड़कियां लड़कों से कम नहीं

लड़कियां लड़को से कम नहीं

आज के समय में कुछ इस प्रकार के लोग भी मिल जाते हैं जो ये कहते हैं कि महिलाएं लड़कों की बराबरी नहीं कर सकती। ऐसी ही गिरी हुई सोच को पीछे छोड़, आज लड़कियां काफी आगे तक जा निकली हैं, कंधे से कंधा मिलकर चलती, फिर चाहे वो बाप हो, भाई हो या फिर पति हो। लेकिन एक कड़वा सच तो यह आज भी हैं कि कोई भी लड़की अपने आप को सुरिक्षित महसूस नहीं करती न ही अपने खुद के घर में और न ही बहार। 
हमारे देश के ज्यादतर राज्यों में लड़कियां नाईट शिफ्ट् जॉब करती हैं, तो कुछ डे शिफ्ट में, इसके अलावा कुछ पार्ट टाइम जॉब्स भी करती हैं, जिनकी शिफ्ट लेट नाईट तकरीबन 11 से 12 बजे तक ओवर होती है। ऐसे में लड़की ऑटो रिक्शाव, कैब या बस में ट्रेवल करती हैं, तो वहा पर रैप जैसी वारदात होने लगी हैं। नशे में धुत लड़के रोड पर खड़े रहते हैं। कुछ टैक्सी ड्राईवर नशे में ड्राइव कर रहे होते हैं, तो कुछ शॉर्टकट रूट से ड्राप करने के बहाने बनाकर सुनसान जगह से ले जाकर रैप की वारदात को अंजाम देते है और लड़की यही सोचती रह जाती है कि मैं जल्दी घर पहुच जाउंगी। इसके अलवा भी महिलाओं के साथ जोर जबरदस्ती करते है। उनसे पर्स छिनना, गले की चैन झपटना, लड़कियों से छेड़खानी करना, गलत नियत से जान-पहंचान कर उनका यौन शोषण करना
‌सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि जब यही वारदात अपने ही घर के लोग करते है जैसे कि बाप,भाई , इत्यादि। तो लड़कियां बहुत ही मजबुर हो जाती है वो किसी को भी ये बात नहीं बता पाती है अपनी मम्मी को भी ये बात नहीं बता पाती ।। इन सब अपराधों को देखते हुए आज युवाप्रेस यहां पर महिलाओं के लिए Women Safety Tips दे रही है।
‌आज हवस के मरीज़ पुरुषों ने महिलाओं को पैरों की जुती के समान समझ रखा है। जिसे जब चाहे यूज करो, मन भर जाये तो फेंक दो। इसी तरह से ये महिलाओं को यूज करके या तो उन पर तेजाब डालकर मुंह बंद करवा देते हैं या फिर उन्हें जान से ही मार देते हैं। असल में आज भी हमारे देश में घिनोनी कहावत “चप्पल और औरत पैरों के निचे ही अच्छी लगती है” वाली सोच के लोग काफी हैं। लेकिन अब वक़्त आ गया हैं, कि महिलायें अपने ऊपर हो रहे अत्याचार के खिलाफ खुद आवाज उठाये और उनका पूरी तरह से विरोध करें और अपनी सुरक्षा (Women Safety Tips) का ख्याल रखें, अन्यथा वो दिन दूर नहीं जब भारत देश की धरती पर केवल यौन शोषण ही रहे जयगा।
इन सब अपराधों को दूर करने के लिए और महिलाओं के हौसला अफजाही के लिए युवाप्रेस ने इस विषय पर गहन रिसर्च किया और इसको यहां पर प्रस्तुत किया है ताकि आप सभी महिलायें सावधनी पूर्वक इन अपराधों के खिलाफ अवाज उठा सकें।।
महिलाओं की सुरक्षा के लिए कुछ सेफ्टी टीप्स (Women Safety Tips)

1.घर पर जानकारी देना जरूरी समझे – आप जब भी कही बाहर घूमने फिरने ऑफिस, कॉलेज या कहीं भी जा रही हों, तो अपने घर में भाई बहन या अपनी माँ को इन्फॉर्म करके जाये। इससे आप अगर किसी प्रॉब्लम में होंगी तो वह आपकी सहयता आसानी से कर सकेंगे।

2. घर का नम्बर कॉल हिस्ट्री लिस्ट में टॉप पर रखे – बहार जाते समय हमेशा ध्यान दें कि आपके मोबाइल की कॉल हिस्ट्री लिस्ट में आपकी फैमिली मेम्बर जो एकदम उपस्थित हो सकें उनका नम्बर टॉप पर रखिए।

3. रात के समय करें वहन नम्बर का SMS – रात को अकेले ट्रेवल करते समय अकेले बस में नहीं बैठिये। अगर आप कैब या ऑटो रिक्शा में ट्रेवल कर रही हैं, तो उसका वहन नम्बर नोट कर लीजिये और अपने होम नम्बर पर SMS कर दीजिये। इससे आपकी फैमिली भी परेशान नहीं होगी और आपकी जानकरी भी उन तक रहेगी।

4. What’s App के जरिये करें Location Track – लेट नाईट आते समय आप What’s App के न्यू फीचर के जरिये, आप लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहिये। इसके साथ अपनी फैमिली को कह दो कि लाइव लोकेशन ट्रैक करते रहें। यह What’s App का सबसे अच्छा safety फीचर हैं।

5. चिल्ली स्प्रे का करें प्रयोग- अपने हैंडबैग में चिल्ली स्प्रे हमेशा रखिये, कोई अनजान व्यक्ति आपसे जबरदस्ती करने की कोशिश करता हैं तो आप तुरंत उसकी आईज में चिल्ली स्प्रे डाल दीजिये।

Artical author-- Tanya Chauhan                                                             

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

List of hundreds Virat Kohli has scored in international cricket

Shubman Gill career

Golden Globes 2023: